सिटी गैस नेटवर्क की नींव को पुख्ता करने में जुटे PM मोदी

- in Main Slide, देश

नई दिल्ली| देश के करीब 400 जिलों को शहर में गैस-वितरण (सीजीडी) के तहत अगले 2-3 सालों में लाया जाएगा, जिससे देश गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यह बात कही।

सिटी गैस नेटवर्क

देश के 129 जिलों में सीजीडी परियोजनाओं के नौवें दौर का कार्य शुरू करने के लिए आधारशिला रखने के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जब देश में हजारों नए सीएनजी स्टेशन होंगे, उद्योगों को बिना रुकावट गैस मिलेगी, टैक्सियों, ऑटो, कारों में भरने के लिए देश के ज्यादातर जिलों में सीएनजी आसानी से उपलब्ध होगी, तो प्रदूषण भी उतना ही कम होगा। ये सीओपी21 के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को भी और मजबूत करेगा।

मोदी ने 50 जियोग्राफिकल क्षेत्रों (जीए) में सीजीडी बोली के दसवें दौर को लांच किया, जिसके तहत 14 राज्यों के 124 जिले आएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में 12 करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए हैं, जिसमें 6 करोड़ मुफ्त कनेक्शन उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को दिए गए हैं, जिससे 90 फीसदी इलाकों में घरेलू गैस मुहैया कराया गया है।
फाइनल में प्रवेश से पहले टूट गए भारत के हौसले, इंग्लैंड ने 8 विकट से हराया
पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “बोली प्रक्रिया के नौंवे दौर में विभिन्न निकायों द्वारा व्यक्त की गई प्रतिबद्धताओं के अनुसार देश भर में अगले आठ वर्षों में लगभग 2 करोड़ पीएनजी (घरेलू) कनेक्शन और 4600 सीएनजी केंद्र (स्टेशन) स्थापित किए जाने की आशा है। इससे सीजीडी नेटवर्क का विस्तार भारत के 35 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र में रहने वाली लगभग 50 प्रतिशत आबादी तक हो गया है।”