38 कमर देखते ही देखते होगी 28 बस अपनाएं ये एक्सरसाइज

- in लाइफस्टाइल

कुछ लड़कियां मोटापे से परेशान है तो कुछ अपनी बढ़ी हुई कमर से। जो भी हो यह सब होता तो आपके बदलते लाइफस्टाइल के कारण ही है। आजकल बच्चों का क्या बड़ों को भी बाहर का पिज्जा और बर्गर खाना पसंद आता है। घर का दाल रोटी चावल तो किसी के गले ही नहीं उतरता है। यहीं वजह से जिसके कारण कमर नहीं कमरा बनती जा रही है। आज हम आपको इसको मेनटेन करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

38 कमर देखते ही देखते होगी 28

अपने आप को फिट और फाइन रखने के लिए आपको सबसे पहले तो रात में जल्दी सोना होगा। जिससे कि आप सुबह जल्दी उठ जाए। सुबह उठकर थोड़ी देर जॉगिंग करें फिर मेडिटेशन फिर एक घंटा योग। अगर आप चाहे तो सुबह ही थोड़ी एक्सरसाइज भी कर लें। नहीं तो शाम को कुछ देर एक्सरसाइज के लिए भी निकालें। अगर आपको अच्छा लगता है तो आप  स्वमिंग और हॉर्स राइडिंग, डट्रेडमील पर दौड़ना आदि उनकी दिनचर्या में शामिल करें।

बंद कर दें यह खाना

बाहर का पिज्जा, बर्गर फास्ट फूड किसी भी हालत में खाना आप बंद कर दें। ये नहीं कि आज बंद किया और कल से फिर से शुरू कर दिया। आपको खुद को फिट औप फाइन रखने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। ऐसे ही एक दिन की एक्सरसाइज से कुछ नहीं होता है।

पेट की सभी बीमारियों को इतना गिराते हैं यह योग कि आप सोच भी नहीं सकते, रोज करें 15 मिनट

  1. ब्रेकफास्ट एक गिलास दूध, मख्खन के साथ ब्राउन ब्रेड, दो अंडों का सफेद भाग और कभी-कभी जूस
  2. लंच दाल और रोटी, ब्राउन राइस, हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद
  3. डिनर कम तेल वाला सादा खाना, एक गिलास दूध और कभी-कभी चॉकलेट शेक
  4. इसके अलावा वो किसी भी हाल में सोने से 2 घंटे पहले ही अपना डिनर कर लेती हैं।

बच्चों की मसाज के लिए आज से शुरुआत करें इन तेलों से मालिश, दिखेंगे अनगिनत फायदे

आजकल तो साइंस भी इतने आगी बढ़ गई है कि आज आप साइंज के माध्यम से कुछ भी कर सकते हैं। ऐसी ही एक टैकनीक है डैएनए इंडैया (DNK India) को बताया। ऑस्ट्रिया में होता है। इस प्रोग्राम के तहत रोगी को कई परीक्षणों से गुजरना पड़ता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके की उसका शरीर कितना कुछ बर्दाश्त कर सकता है या इसका टॉलरेंस लेवल क्या है। इसका आधार पर ही एक 6 महीनों का डाइट तार्ट तैयार किया जाता है, जिसका क्लाइंट को कड़ाई से पालन करना होता है। 15 से 30 दिन के एक कोर्स में 5-10 लाख का खर्च आता है (जोकि प्रोग्राम पर निर्भर करता है)।