ट्रेडमिल से ज्यादा पार्क में दौड़ना है फायदेमंद, जानें क्यों

- in लाइफस्टाइल

फिटनेस के लिए दौड़ना अच्छा होता है मगर कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज होते हैं कि जिम जाकर ट्रेडमिल पर दौड़ना अच्छा होता है या पार्क में खुली जगह पर दौड़ना। दौड़ने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है और मांसपेशियों में शक्ति आती है। अगर आप रोज सुबह 30 मिनट से 1 घंटा दौड़ते हैं, तो आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है और लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बीमारियों का खतरा टल जाता है। आइए आपको बताते हैं कि ट्रेडमिल पर दौड़ना बेहतर है या पार्क में।

ट्रेडमिल

कहां दौड़ना है बेहतर

दरअसल दौड़ने के लिए कौन सी जगह बेहतर है, ये आपकी परिस्थितियों पर निर्भर करता है। आमतौर पर खुली हवा में दौड़ना आपकी सेहत के लिए अच्छा है क्योंकि इससे शरीर में स्वच्छ ऑक्सीजन जाती है। मगर यदि आप प्रदूषित शहर में रहते हैं या आप जिस पार्क में दौड़ते हैं उसके पास रोड है और वाहन लगातार आते-जाते हैं, तो आपके लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना ज्यादा अच्छा है।

पार्क में दौड़ने के फायदे

पार्क में दौड़ना आपके लिए सबसे बेहतर है अगर आपके पार्क की हवा स्वच्छ है। दरअसल खुली हवा में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आपके पार्क में ढेर सारे पेड़-पौधे हैं, तो सुबह के समय दौड़ना आपके लिए फायेदमंद होता है। दौड़ते समय आप तेजी से सांस लेते हैं, जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छा हो जाता है। दौड़ते समय रक्त का प्रवाह भी बढ़ जाता है इसलिए ये शरीर के लिए फायदेमंद है।

भारती एक्सा लाइफ की नई पॉलिसियों की बिक्री 52 फीसदी बढ़ी

पार्क में दौड़ने के नुकसान

आजकल शहरों में जिस कदर प्रदूषण बढ़ गया है, खुली हवा में सांस लेना खतरे से खाली नहीं है। अगर आप प्रदूषित हवा वाले इलाके में रहते हैं या पार्क रोड के नजदीक है, तो पार्क में दौड़ना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। हवा में मौजूद बेहद छोटे पीएम कण सांस के साथ आपके फेफड़ों में जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बारिश होने पर कीचड़ और पानी के कारण भी आप पार्क में आसानी से नहीं दौड़ सकते हैं।

ट्रेडमिल पर दौड़ने के फायदे

ट्रेडमिल पर दौड़ना आसान होता है क्योंकि बाहर दौड़ने की तरह आपको हवा के प्रतिरोध का मुकाबला नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा मौसम खराब होने या गर्मियों में पार्क में दौड़ना कई बार मुश्किल होता है। ऐसे में ट्रेडमिल पर विपरीत मौसम में भी आसानी से दौड़ सकते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ने पर बाहर दौड़ने की तुलना में VO2 अधिकतम (ऑक्सीजन की खपत बनाम गति) बराबर होती है, यह स्‍पष्‍ट रूप से दर्शाता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ना बाहर दौड़ने की तरह प्रभावी होता है।

राम माधव आरोप साबित करें या माफी मांगें : उमर अब्दुल्ला

ट्रेडमिल पर दौड़ने के नुकसान

ट्रेडमिल पर दौड़ने से आप बाहर की ताजा हवा से दूर रहते हैं। बाहर की शुद्ध हवा में आप अधिक देर तक व्‍यायाम कर सकते हैं जबकि ट्रेडमिल पर थोड़ी देर तक दौड़ने से ही आप ऊब जाते हैं। रोज एक ही जगह पर एक ही गति में दौड़ने से कई बार बोर होकर लोग दौड़ना छोड़ देते हैं। जबकि पार्क में दौड़ने पर आप आस-पास की चीजों और लोगों को देखते रहते हैं इसलिए जल्दी बोर नहीं होते हैं।